DRM देवाशीष त्रिपाठी ने रानी कमलापति से इटारसी तक रेलवे ट्रैक का विंडो निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नर्मदापुरम का भी निरीक्षण किया, हालांकि वहां रुके नहीं। इस निरीक्षण के मुख्य उद्देश्य में इटारसी स्टेशन के पुनर्निर्माण के कार्य की प्रगति देखना शामिल था, जो अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत चल रहा है।
DRM ने ट्रैक की संरचना, सिग्नलिंग सिस्टम और अन्य सुरक्षा उपायों की विस्तृत जांच की। इटारसी स्टेशन के प्लेटफॉर्म 2 पर चल रहे वाशेबल एप्रन कार्य का भी उन्होंने अवलोकन किया। इसके अलावा, यात्री सुविधाओं जैसे खानपान सेवाएं, आरक्षण और बुकिंग कार्यालयों, प्रतीक्षालयों, प्लेटफॉर्मों और सर्कुलेटिंग एरिया का भी निरीक्षण किया गया। फुट ओवरब्रिज की स्थिति और स्टेशन की स्वच्छता व्यवस्था की भी गहराई से जांच की गई। निरीक्षण के अंत में, उन्होंने सुधार के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
इस निरीक्षण में उनके साथ वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) ऋतुराज शर्मा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (दक्षिण) अभिषेक मिश्रा, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (कर्षण परिचालन) संजय तिवारी, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) संजय मनोरिया, मंडल वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार दुबे और अन्य अधिकारी एवं पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित थे।
इटारसी यार्ड के निरीक्षण के दौरान, डीआरएम ने संरक्षित और सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए रेलवे ट्रैक, पॉइंट्स एवं क्रॉसिंग, सिग्नलिंग सिस्टम और सुरक्षा उपायों की स्थिति का भी जायजा लिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सुरक्षित और सुगम रेल यात्रा के लिए ट्रैक और सिग्नलिंग की नियमित जांच अनिवार्य है। डीआरएम ने एकीकृत ड्राइवर व गार्ड क्रू लॉबी और रनिंग रूम का भी निरीक्षण किया, जहाँ उन्होंने लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर, और संरक्षा से संबंधित रेलकर्मियों से सीधे संवाद किया। उन्होंने संरक्षा रजिस्टर की जांच की और लॉबी में संरक्षा से संबंधित कार्य प्रक्रियाओं पर विशेष चर्चा की।
इस प्रकार, डीआरएम का यह निरीक्षण न केवल रेलवे की सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास है, बल्कि यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है।
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